Rajasthan CHO Recruitment 2024 Notification – राजस्थान सीएचओ भर्ती

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

नमस्कार, जैसा कि आप सभी जानते हैं राजस्थान चिकित्सा विभाग द्वारा राजस्थान सीएचओ भर्ती 2024 पहले ही जारी की दी गई थी, अब आधिकारिक सूचना आई है कि चिकित्सा विभाग ने सीएचओ भर्ती 2024 (CHO vacancy 2024) में पदों की संख्या में बढ़ोतरी की है। आज इस लेख में जानते है राजस्थान सीएचओ भर्ती 2024 के बारे में (Rajasthan CHO Recruitment 2024 Notification) तो इस लेख को ध्यान से पढ़िए।

Rajasthan CHO Recruitment 2024 Notification

राजस्थान सीएचओ भर्ती 2024 के लिए पहले पदों की संख्या 4494 थी, परंतु अब पदो की संख्या बढ़ाई गई है जो की मेडिकल वर्ग के युवाओं के लिए एक अच्छी सूचना है।

राजस्थान सरकार के चिकित्सा और स्वास्थ्य मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर के निर्देश पर सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी सीएचओ (CHO) के 767 पदों को बढ़ाकर कुल 5,261 पदों पर भर्ती करने का निर्णय किया गया है। इस निर्णय से अधिक संख्या में युवाओं को मेडिकल सेवा में आने का अवसर मिलेगा।

इस भर्ती को राज्य सरकार के कार्यकाल में रोजगार प्रदान करने की नीति के तहत एक बड़ा कदम माना जा रहा है। हालांकि, यह भर्ती संविदा आधारित होगी।

Rajasthan CHO Bharti 2024 latest Update

चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह ने बताया कि आयुष्मान आरोग्य मंदिर पर पदास्थापित करने के लिए मेडिकल विभाग द्वारा पहले राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के माध्यम से सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी के 3,531 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया था।

उसके बाद विभाग की ओर से 963 पदों को और बढ़ाया गया था।

Rajasthan CHO Bharti 2024 Total Seats

राजस्थान सीएचओ भर्ती में वर्तमान समय में कुल 5261 पदो पर भर्ती निकाल गई है। चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग की ओर से युवाओं को अधिक से अधिक मेडिकल क्षेत्र में मौका देने के लिए 767 पदों को और बढ़ाकर 5,261 कर दिया गया है। इससे युवाओं को रोजगार भी मिलेगा और साथ ही सरकारी अस्पतालों में होने वाली स्टाफ की कमी से भी राहत मिलेगी।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Rajasthan CHO Vacancy 2024

जो अभ्यर्थी राजस्थान को वैकेंसी का फार्म भरवाना चाहते हैं वह अंतिम तिथि से पहले अपना फार्म भरवा सकते हैं। एनएचएम राजस्थान सीएचओ सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता भर्ती नवीनतम रिक्ति के लिए अंतिम तिथि से पहले rajswasthya.nic.in पर आवेदन करें। राजस्थान जीएनएम एएनएम नर्सिंग जॉब्स बोर्ड आरएसएमएसएसबी के द्वारा सीएचओ सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता के लिए अधिसूचना जारी की गयी है।

इच्छुक उम्मीदवार पूर्ण रिक्ति अधिसूचना rajswasthya.nic.in के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं। एनएचएम राजस्थान सीएचओ सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता रिक्ति पात्रता, वेतन और चयन प्रक्रिया जैसी सभी जानकारी नीचे देंखे।

भर्ती का नामRajasthan CHO Bharti 2024
विभाग का नामस्वास्थ्य विभाग राजस्थान
पदों की संख्या5261 पद
राज्यराजस्थान
आधिकारिक वेबसाइट rajswasthya.nic.in
यह भी देखेंRajasthan Patwari Vacancy 2024
यह भी देखेंRajasthan CHO Bharti 2024 Syllabus in Hindi (New)

NHM CHO Vacancy Eligibility Criteria

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने एनएचएम सीएचओ राजस्थान पात्रता के लिए मानदंड जारी किए है। पद के लिए आवेदन करने से पहले, उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से सीएचओ राजस्थान पात्रता मानदंड को सावधानीपूर्वक पढ़ लें ताकि बाद में कोई समस्या ना हो।

Rajasthan CHO Vacancy 2024 Qualification

शैक्षणिक योग्यता: इस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए, उम्मीदवार को सामुदायिक स्वास्थ्य या नर्स (जीएनएम या बीएससी) या आयुर्वेद चिकित्सक (बीएएमएस) के साथ-साथ राजस्थान नर्सिंग काउंसिल में बीएससी होना चाहिए या बोर्ड ऑफ इंडिया मेडिकल राजस्थान से पंजीकृत होना अनिवार्य है।

  • उम्मीदवार, सामुदायिक स्वास्थ्य या नर्स (जीएनएम या बीएससी)। आयुर्वेद चिकित्सक (बीएएमएस) के साथ-साथ राजस्थान नर्सिंग काउंसिल में बीएससी होना चाहिए।
  • बोर्ड ऑफ इंडिया मेडिकल राजस्थान में पंजीकृत होना चाहिए।

Rajasthan CHO Bharti 2024 Age Limit

राजस्थान सीएचओ आयु सीमा (Rajasthan CHO Age Limit) 21 से 40 वर्ष तक निर्धारित की गई है। इसके अलावा पिछड़े वर्ग को, सभी महिलाओं को, विधवा महिलाओं को 4 वर्ष तक की अतिरिक्त छूट दी गई है, जो आप आधिकारिक नोटिफिकेशन के द्वारा देख सकते हैं।

Rajasthan CHO Bharti 2024 Application Form Fees

  • सामान्य वर्ग एवं क्रीमीलेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग /अति पिछड़ा वर्ग के आवेदक हेतु: 450 रुपए
  • राजस्थान के नॉन क्रीमलेयर श्रेणी के पिछड़ा वर्ग/ अति पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के आवेदक हेतु: 350 रुपए
  • समस्त विशेष योग्यजन एवं राज्य के अनुसूचित जाति /अनुसूचित जनजाति के आवेदन हेतु: 250 रुपए
  • सभी वर्ग के ऐसे अभ्यर्थी जिनके परिवार की वार्षिक आय 2.50 लाख रुपए से कम है, के लिए अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के समान ही परीक्षा शुल्क: 250 रुपए

Rajasthan CHO Vacancy 2024 Notification PDF

राजस्थान जीएनएम एएनएम नर्सिंग जॉब्स के रिक्त पदों को भरने के लिए हर साल विभिन्न भर्ती अधिसूचनाएं जारी करता है, इस वर्ष सामान्य रूप से संगठन गतिविधियों को संचालित करने के लिए सीएचओ सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता रिक्ति को भरने जा रहा है।

जिसके लिए राजस्थान सीएचओ भर्ती 2024 अधिसूचना (Rajasthan CHO vacancy 2024 Notification) जल्द जारी किया जाएगा।

Rajasthan CHO Vacancy 2024 Online Apply कैसे करें ?

Rajasthan CHO Recruitment 2024 Notification

राजस्थान सीएचओ भर्ती 2024 ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें –

  • सबसे पहले ऑफिशल वेबसाइट को खोलें।
  • इसके बाद रिक्रूटमेंट एडवरटाइजमेंट के लिए ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब यहां राजस्थान सीएचओ भर्ती के सामने अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करना है।
  • आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी सही प्रकार से भरें।
  • अब अपनी कैटेगरी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • फॉर्म भरने के बाद, फॉर्म का प्रिंट आउट या पीडीएफ निकाल कर अपने पास सुरक्षित रख लें।

Rajasthan CHO 2024 Selection Process

राजस्थान सीएचओ भर्ती 2024 के लिए अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन, फाइनल मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा।

  • Written Exam
  • Document Verification

Rajasthan CHO Salary per month

राजस्थान में सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) को 25000 से लेकर ₹40000 की सैलरी दी जाती है।

Rajasthan CHO 2024 Apply Link

Rajasthan CHO vacancy Official NotificationClick here
Rajasthan CHO 2024 Online Apply Link Click here
Official website Click here

निष्कर्ष (Conclusion)

साथियों आज हमने इस लेख में आपको राजस्थान सीएचओ भर्ती 2024 (Rajasthan CHO Vacancy 2024) के बारे में विस्तार से जानकारी दी है। हमें पूर्ण विश्वास है कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और अब आप राजस्थान सीएचओ भर्ती 2024 के बारे में सब कुछ समझ गए होंगे।

यदि अभी भी आपको किसी प्रकार की कोई परेशानी हो रही है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं हम शीघ्र से शीघ्र आपकी सहायता करने का प्रयास करेंगे। इस जानकारी को अपने दोस्तों और परिवारजनों के साथ शेयर करना ना भूले।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

2 thoughts on “Rajasthan CHO Recruitment 2024 Notification – राजस्थान सीएचओ भर्ती”

    • Article meh diye gye link se official website par jakar adhik jankari dekhne, eske aalava hum apne telegram channel par sari jankari uplabhd karvate h. Telegram channel ko join kar leve.

Comments are closed.